अंतर्राष्ट्रीय नृत्य प्रतियोगिता ‘उड़ान-2021 की अपार सफलता के बाद 2022 में अंतर्राष्ट्रीय नृत्य प्रतियोगिता ‘उड़ान सीजन-2’ का आगाज किया गया। अंतर्राष्ट्रीय नृत्य प्रतियोगिता ‘उड़ान सीजन-2’ का प्रथम चरण सम्पन्न हुआ। ‘उड़ान सीजन-2’ के प्रथम चरण के विजेता प्रतिभागियों ने द्वितीय चरण में प्रवेश किया।
अंतर्राष्ट्रीय नृत्य प्रतियोगिता ‘उड़ान सीजन-2’ के प्रथम चरण के विजेता प्रतिभागी विभिन्न राज्यों व देशों से है। प्रतियोगिता में एकल, युगल एवं समूह नृत्य में माईनर, जूनियर एवं सीनियर वर्ग से बैगलूरू कर्नाटक, हैदराबाद तेलगाना, लक्सट्टाईपेट तेलगाना, एल्डी वर्जीनिया, दिल्ली, पटना बिहार, सिलीगुड़ी वेस्ट बंगाल, उदयपुर राजस्थान, सहारनपुर उत्तरप्रदेश, गुडूर आन्धप्रदेश, हरनगजाओं असम आदि भारत के एवं विदेशी राज्यों से द्वितीय चरण के लिए लोगों को चुना गया।
उदयपुर राजस्थान: कर्नाटक, केरला, पश्चिम बंगाल, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार आदि ऐसे कई प्रमुख राज्य है जो भारत को पूरी दुनिया में अपनी संस्कृति एवं धरोहर से एक अनोखी पहचान बनाने में सफल हुई है। इन्हीं कई राज्यों से पिछली बार की तरह इस साल भी कई प्रतिभावान बच्चों व युवाओं ने जोश व उमंग से भाग लिया और उड़ान सीजन-2 के पहले राउण्ड में चुने गये। जी हाँ, पिछली बार के उड़ान सीजन-2 से मिले लोगों के स्नेह व प्रतिक्रिया को देखते हुए इस साल भी उड़ान सीजन-2 टीम ने उदयपुर के अपने अनोखें और एकमात्र अन्तर्राष्ट्रीय वर्चुअल डांस प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया है। पहले राउण्ड में विभिन्न राज्यों व देशों से बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया और डॉ. सरोज शर्मा ने पहले राउण्ड के परिणाम घोषित कियेे।
डॉ. सरोज शर्मा, उड़ान फाउण्डेशन के अध्यक्ष एवं कला आश्रम कॉलेज ऑफ परफोर्मिंग आर्ट्स के डायरेक्टर ने कहा कि ‘‘सारे प्रतिभागियों ने अपने सकारात्मक प्रदर्शन व नृत्य शैली से प्रभावित किया। नामांकन की इस प्रक्रिया में भरतनाट्यम, कथक व कुचीपुड़ी जैसे कई नृत्य रूपों का विस्तार देखा गया। यह देखकर हमारी टीम को बहुत खुशी हो रही है कि
इतने सारे युवा, जिसमें लड़के भी शामिल है, भारत की विरासत शास्त्रीय नृत्य को इतनी भक्ति एवं जुनून के साथ सीख रहे है।’’
डॉ. दिनेश खत्री, अध्यक्ष, टी-तंत्रम् प्राइवेट लिमिटेड, उदयपुर ने बताया कि ‘‘उड़ान सीजन-2 वास्तव में एवं अन्तर्राष्ट्रीय पर्व के रूप में अपनी जगह बना रहा है और सभी शैलियों व दुनिया भर से शास्त्रीय नृत्य प्रेमियों को सारी सीमाएं पार कर एक साथ लाने का काम कर रहा है।’’ टी-तंत्रम् प्राईवेट लिमिटेड उदयपुर ने इस साल भी उड़ान सीजन-2 में अपना प्रभावशाली योगदान दे रहे है।
पिछले साल, इस अनोखें अन्तर्राष्ट्रीय पर्व की कल्पना की गई थी। यह उड़ान सीजन-2 ग्लोबल क्लासिकल डांस वर्चुअल कॉन्टेस्ट का दूसरा भाग है। प्रतियोगिता में तीन श्रेणियाँ है- माइनर, जूनियर और सीनियर। हर श्रेणी के लिए उम्मीदवारों ने इस बार भी बड़ी संख्या में अपनी प्रविष्टियाँ जमा की है।
उड़ान का मूल विचार पूरे भारत और दुनिया भर में नृत्य प्रेमियों एवं कलाकारों को प्रोत्साहित करना है। साथ ही हर साल सामाजिक कार्यों का समर्थन करना है। पिछले साल यह एक कोविड चैरिटी कार्यक्रम के रूप में किया था। जहाँ भारत के लगभग हर राज्य के कई प्रतिभागियों ने अपनी ऊर्जा व उत्साह के साथ अपनी प्रविष्टियाँ जमा की। महाराष्ट्र, दिल्ली, यूपी, असम, पश्चिम बंगाल, हैदराबाद, केरल, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, आदि एवं उसी जुनून के साथ कनाडा, वर्जीनिया, वाशिंगटन, शिकागो, मैनेचेस्टर-यूके और ओमान एवं दुनिया भर से भी कई प्रविष्टियाँ देखी गई थी। इस बार उड़ान सीजन-2 फाउण्डेशन कई सामाजिक कार्य जैसे ‘अराजकता के बीच लचीलापन’, ‘मानसिक स्वास्थ्य’, ‘बालिकाओं को सशक्त बनाना’ ‘विशेष रूप से विकलांग बच्चों के लिए उपचार’, आदि पर नृत्य के माध्यम से अपना योगदान देंगे।
डॉ. खत्री जी ने उड़ान सीजन-2 को सम्बोधित करते हुए कहा कि ‘‘मैं उड़ान सीजन-2 के नृत्य के माध्यम से सशक्तिकरण, आन्तरिक कला व मानसिक शक्ति के माध्यम से उपचार के दृष्टिकोण को सलाम करता हूँ। मैं सभी प्रतिभागियों को इस सकारात्मक प्रयास के लिए शुभकामनायें देता हूँ।